एरियल सीड बॉम्बिंग

Read In English : Aerial Seed Bombing


Wikipedia: Seed Bombs
 दिल से पर्यावरणविद् (Environmentalist) होने के कारण, मैं अपने पर्यावरण पदचिह्न (Footprint) को कम करने के लिए जितना योगदान हो सके, करने की कोशिश करता हूं। व्यक्तिगत योगदान के अलावा वैश्वीकरण (Globalization) ने, मांग और आपूर्ति के पैमाने पर इजाफा किया है। पिछले दशक में हमने ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming), ग्लेशियर पिघलने (Melting of Glaciers), मौसम चक्र परिवर्तन, ओजोन की कमी (Ozone Depletion), ग्रीन हाउस (Green Houese) गैसों में वृद्धि जैसे विश्वव्यापी पर्यावरण के मुद्दों में त्वरण देखा है। हमारा भविष्य काफी मंद दिखता है। किसी ने ठीक ही कहा कि
"यह ग्रह हमारे पूर्वजों का हमें दिया हुआ तोहफ़ा नहीं, अपितु हमारे वंशजों की ज़ागीर है। "
 और जिस तरह से हम जा रहे हैं, हमारे पास इन समस्याओं का अपरिवर्तनीय बनने से पहले हमारे पास ज्यादा समय नहीं बचा है।

 पर्यावरण बदलने का मुख्य कारण

वनों की कटाई (Deforestation)

Forestry, Logging, Deforestation, Timber
Wikipedia: Deforestation
वनों की कटाई, इस मुद्दे का मुख्य  कारण है। हमारे वनस्पति, वास्तव में हमें कई फायदे देते हैं जैसे की ऑक्सीजन (Oxygen), लकड़ी, दवाएं, आश्रय आदि कुछ नाम हैं। और हमने, हमारे प्रदाताओं का एक हद तक गलत तरीके से फायदा उठाया है कि अब हम शायद समय पर इस प्रभाव को उलटा नहीं सके।
मैं आगामी प्रौद्योगिकियों (Technologies) के बारे में पढ़ रहा था, जो इन मुद्दों का उत्तर प्राप्त करने के लिए कुछ अच्छे परिणाम प्राप्त कर रहे हैं और ऐसी एक बड़ी पुरानी तकनीक एरियल सीड बॉम्बिंग (Aerial Seed Bombing) है।

नाम के अनुरूप एरियल सीड बॉम्बिंग, हवाई जंगलीकरण (Reforestation) की एक तकनीक है जिसमें एक हवाई जहाज़ की मदद से बीजों को हवा के माध्यम से फैलाया जाता है। इस तकनीक को 1930 में विकसित किया गया था, जहां हवाई जहाज़ के उपयोग से दुर्गम इलाकों के पहाड़ों और पहाड़ी क्षेत्रों, जैसे होनोलूलू (Honolulu) के जंगली इलाकों पर, बीज फैलाने के लिए किया जाता था, जब वहां के जंगलों में आग लग गई थी।

लेकिन शब्द "सीड ग्रेनेड" (Seed Grenade) बहुत बाद में आया, जो पहली बार 1973 में लिज़ क्रिस्टी (Liz Christie) द्वारा प्रचलन में लाया गया था। उन्होंने टमाटर के बीज से भरे, गुब्बारे में बीज और उर्वरक भरकर हवाई जहाज़ से फैलाये थे।

अन्य प्रमुख भौगोलिक क्षेत्र जहां हवाई बीज बमबारी का इस्तेमाल किया जा सकता है, बड़े खुले मैदान हैं जहां बंजर या घास वाले क्षेत्रों में बीज फैलाने के लिए विमानों की पहुंच ज़्यादा होती है।


Wikipedia : Defores
आजकल बीज के बम को बायो डिग्रेडेबल (Bio-Degradable) सामग्री से बनाया जाता है, जिसे कंटेनर के रूप में प्रयोग में लाया जाता है। इन कंटेनरों में बीज और इसके विकास के लिए संसाधनों (Resources) को रखा है।

वर्तमान में, अत्याधुनिक तकनीक के साथ विमानों के इस्तेमाल से इन कंटेनरों को रोपाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

जैसा पीटर सीमन्स (Peter Simons) ने उद्धृत किया था, जिन्होंने इस विचार की कल्पना की थी।
Dandelion, Sky, Flower, Nature, Seeds
Wikipedia: Dandelion
"हमने जो उपकरण विकसित किए हैं, उन्हें भूमि के मैदानों में पेड़ों के रोपण के लिए आसानी से अनुकूलित किया जा सकता है। 70 देशों में 2500 सी-130 परिवहन विमान हैं, इसलिए वनों के रोपण के लिए डिलीवरी सिस्टम व्यापक रूप से उपलब्ध है। ज्यादातर सैन्य हैंगर (Hanger) किसी के द्वारा किराए पर लेने के लिए इंतजार में हैं। संभावनाएं अच्छी हैं। हम एक पैटर्न में 3, 000 शंकु (Cone) एक मिनट में, 130 नॉट्स की गति से लगाते हैं। इस तरह प्रत्येक शंकु में एक पौधा होता है। इस हिसाब से, प्रत्येक दिन में 900, 000 पेड़ लगाए जा सकते हैं हैं।

इस तकनीक़ को और विकसित करने के लिए, कुछ साल पहले एक मैकेनिकल इंजीनियरिंग में एमआईटी के एक स्नातक छात्र, मोश अलमारो (Moshe Almaro) ने ऐसा कंटेनर विकसित किया, जिसे शंक्वाकार (Conical) कनस्तर (Cannister) कहा जाता है। कनस्तरों को एक बायोडिग्रेडेबल सामग्री से बनाया जाता है जिसमें मिट्टी और पोषक तत्वों से भरे अंकुर होते हैं। उन्हें कम ऊचांई से उड़ने वाले विमान से गिराया जाता है, ताकि कंटेनर 200 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से जमीन पर गिर जाए और खुद मिट्टी में दब जाएँ, जिससे इष्टतम (Optimal) वृद्धि हो सके।  

अलमारो के कनस्तरों के साथ, एक बड़ा विमान एक उड़ान में 1, 00, 000 पौधों तक ले जा सकता है, जो अंततः प्रति दिन लगभग 10 लाख पेड़ तक ऊगा सकता है।
थाईलैंड (Thailand) ने पांच साल के लिए पायलट परियोजना से शुरू करने की योजना बनाई है, जो कि जंगलों के लिए वन पुनर्निर्माण को बढ़ावा देने के लिए हवाई वन्यजीव विधि का इस्तेमाल करता है।

इस तकनीक का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे बड़े स्तर पर अपनाया जा सकता है। जहां एक क्षेत्र में हजारों बम गिराए जा सकते हैं और समय के साथ बीज अंकुरण हो सकते हैं। एक अनुभवी फॉरेस्टर (Forester) प्रतिदिन 50 से 100 बीजों को बो सकता है, जबकि इस तकनीक से बीज को हजारों के पैमाने पर फैलाया जा सकता है ताकि अच्छे से निषेचन की संभावना हो।

मेरी राय में एकमात्र कारक, लागत के परिणाम (cost effectiveness) और धन (Funds) है। पहल के लिए दुनिया भर में बड़ी सरकारों को एक साथ आना होगा और एक वैश्विक (Worldwide) आंदोलन के रूप में इस पर काम करना होगा। हमें इस तरह के कदमों की आवश्यकता हैं, मुझे उम्मीद है कि एक दिन हमारा संयुक्त प्रयास, हमारे भविष्य की पीढ़ियों को हम पर गर्व कराएगा और हमारे ग्रह को अधिक हरा भरा बनाएगा !

Read In English : Aerial Seed Bombing

Comments

Popular posts from this blog

Tenalirama: Man who bring kingdom to its knees with rice and chessboard !

DFC_DOCBROKER_EXCLUDED: Primary Docbroker Blacklisted

Enabling Mouse Cursor Recording In OBS