रोमांचक खेल रिवर राफ्टिंग - कौड़ियाला से ऋषिकेश तक, मेरी यात्रा

हाल ही में, मैं ऋषिकेश के लिए गया है, भारत में एक प्रसिद्ध तीर्थयात्रा स्थान है, जो अपने मंदिरों और साहसिक खेल के लिए जाना जाता है उनमें से सबसे लोकप्रिय है, वाटर राफ्टिंग। राफ्टिंग एक रोमांच, पानी का खेल है जो आपके और एक लहराती नदी के बीच जंग है। इस खेल में एक बेड़ा या राफ्ट, चप्पू या पैडल्स, नदी और आप शामिल हैं !

यह दिल में जोश या एड्रेनालाईन भर देने वाला खेल है जो , कमजोर दिल या पानी से डरने वाले व्यक्तियों के लिए नहीं है
एक लम्बे सप्ताहांत के आते ही , और राफ्टिंग के अनुकूल मौसम के साथ , मैं और मेरे कुछ दोस्तों ने यह खेल का अनुभव करने का फैसला किया मुझे पता चला कि ऋषिकेश इस खेल के लिए प्रसिद्ध है और उत्तर भारत में इस स्थान पर आसानी से पंहुचा जा सकता है जो नदी गंगा के किनारे स्थित है। गंगोत्री ग्लेशियर या हिमनदी से पिघल कर पहाड़ो की ढाल से आता हुआ, जमा देने वाला ठंडा पानी जिसमें एक हिरन जैसी फुर्ती और हाथी जैसा बल है, इस खेल के लिए एकदम उपयुक्त स्थान है। 

इस खेल का रोमांच उठाने के लिए मैंने अपना बैग खचाखच भरा और टेम्पोट्रैवेलर के माध्यम से ऋषिकेश पहुंच गया दिल्ली से यह स्थान करीब से घंटे के यात्रा का है, जो ट्रैफिक पर निर्भर करता है। ऋषिकेश तक सड़क के माध्यम से आसानी से पहुंच सकता है ।यहाँ पहुंचने के लिए आप निजी बस सेवाओं या कैब के माध्यम से पहुंच सकते हैं



ऋषिकेश में स्थित लक्ष्मण झूला , राफ्टिंग कंपनियों का मुख्य स्थान है। यहाँ काफी चहल पहल है प्रत्येक कंपनी के पास अपने स्वयं के मार्गदर्शक और उपकरण है ।यहाँ बहुत सारी पर्यटन और ट्रेवल्स कंपनियाँ है, लेकिन मैंने कुछ शोध करके पहले से कुछ कम्पनियाँ चुन ली थी या http://www.rishikeshtourism.in/आदि जैसे सरकारी पर्यटन स्थल संस्थान से भी आप पैकेज चुन सकते हैं यहाँ पर आने से पहले कुछ प्रश्नो के उत्तर प्राप्त कर लेने चाहिए
उदाहरणार्थ
  1. आप किस मौसम में जाना चुनते हैं?
  2. कौन सी कंपनी आप चुनेंगे ?
  3. कौन सा पैकेज चुना जाये ?
  4. लागत संबद्ध क्या है?
  5. चिकित्सा एवं आपात चेकलिस्ट आदि

मौसम और स्थान के आधार पर कीमतों में उतार-चढ़ाव हो सकता है यहाँ आप राफ्टिंग के साथ अतिरिक्त गतिविधियों जैसे रैपलिंग, कयाकिंग, ट्रैकिंग इत्यादि को भी पैकेज में जोड़ सकते हैं। इससे आपको एक बेहतर किफ़ायती और बेहतर अनुभव मिलेगा ।राफ्टिंग की शुरुआत आपक कैम्पिंग क्षेत्र के पास से होती है। तो,यह सुनिश्चित करें कि आप के पास पहले से बहुत समय होअन्यथा , आपके कुछ इवेंट्स छूट सकते हैं

जब आप अच्छी तरह से तैयार हो जाये तो आपको प्रशिक्षक उपकरण आदि दिए जाएगें। तब आप वाहन किराए पर के कर कौड़ियाला (Kaudiyala) जा सकते हैं यह करीब दो घंटे की यात्रा है। 

Kaudiyala में कैम्पिंग 
कौड़ियाला पहुंचने पर आपको शिविर क्षेत्र ले जाया जाएगा, जहां आप राफ्टिंग यात्रा शुरू होने तक आराम कर सकते हैं आपके द्वारा चुनी हुई कंपनी के आधार पर समूहों में शिविरों मिल जाएगा ज्यादातर शिविर दो के लिए काफ़ी हैं। जो नदी के किनारे के पास स्थित हैं शिविर स्थान पर कई मनोरंजक गतिविधिया है और वहां बहुत कुछ देखा और किया जा सकता है अलाव, बीच वॉलीबॉल, आदि सुविधाओं से परिपूर्ण है। कैम्पिंग स्थल डाइनिंग एरिया, वॉशरूम और अन्य सुविधाओं से लैस हैं
मैंने कैम्पिंग , डाइनिंग , और रैपलिंग जैसी कुछ गतिविधिया जैसे , कयाकिंग , ट्रैकिंग के साथ पैकेज लिया यह जगह पहाड़ों से घिरी हुई घाटी है जिस दिन मैं Kaudiyala पर पहुंचा , मुझे एक शिविर सौंपा और शाकाहारी या मांसाहारी के रूप में अपने भोजन का विकल्प पसंद करने के लिए कहा गया

 रैपलिंग जिसमें भरपूर रोमांच है ,किया। अपने दम पर रस्सी के माध्यम से पुल के नीचे उतरना अपने आप में खुद एक अनुभव है प्रत्येक गतिविधि में सुरक्षा उपकरण हेलमेट और पानी की गतिविधियों के लिए लाइफ जैकेट मुहैया कराये जाते हैं


अगले दिन राफ्टिंग का दिन था जहां हमें 8 से 9 घंटे में ३६ किलोमीटर के नदी के मार्ग को कवर करना होता है जब से मैं यह पहली बार कर रहा था, मैं नहीं जानता था, क्या उम्मीद करु हमे संक्षिप्त सुरक्षा के निर्देश मिले राफ्ट , रैपिड्स और उनके ग्रेड, सुरक्षा उपकरण और उनके उपयोग, संचार के संकेत के बारे में समझा दिया गया हमें दो गाइड साथ दिए गए और एक कायाक गाइड जो किसी भी आपातकालीन स्थिति में मदद कर सकता था प्रशिक्षकों ने हमारे क़ीमती सामान को एक वाटर प्रूफ सुरक्षा थैली में पैक कर दिया


फिर शुरू हुआ एक साहसिक और रोमांचक सफर , जो शुरू में थोड़ा आसान लगता है, पर रैपिड्स के आते ही यह एक मुश्किल सफर में तब्दील हो जाता है

रैपिड्स नदी में वह बिन्दु हैं जहां नदियों में तेज़ लहरें और उफान आता है। रैपिड्स को उनकी कठिनाई के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है ऋषिकेश राफ्टिंग ट्रिप में ग्रेड 2 से ग्रेड 4-5 तक के रेपिड्स हैं एक गैर तैराक होने के नाते मैं इसके बारे में काफी घबरा रहा था। लेकिन मुझे कहना होगा कि अगर ठीक से किया गया तो यह काफी सुरक्षित है और प्रशिक्षकों,लाइफ-जैकेट्स और उपकरण की मदद से ये काफी रोमांचक है एक चीज़े जो याद रखनी चाहिए की हमेशा एक समूह में रहो ताकि आप संकट के समय अकेले हों।

रैपिड्स को चुनौतियों के स्तर के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है कुल मिलाकर, दुनिया भर में छह ग्रेड रैपिड्स पाए जाते हैं ऋषिकेश में, रैपिड्स के पांच ग्रेड उपलब्ध हैं:
ग्रेड: 1 - हल्के धाराओं पर आसान नेविगेशन। लगभग कोई जोखिम शामिल नहीं है
ग्रेड: 2 - विशेष रूप से अलग बाधाएं या चट्टानें
ग्रेड: 3 - साहसीक रैपिड्स और अच्छे निर्णय की आवश्यकता होती है।
ग्रेड: 4 - ये रैपिड्स बड़े तेज़ और खतरनाक होते हैं। 
ग्रेड: 5 - खतरनाक रैपिड्स केवल से विशेषज्ञों के लिए। 

ऋषिकेश में प्रमुख रैपिड्स के नाम:
ब्लैक मनी (ग्रेड 1)
स्वीट सिक्सटीन (ग्रेड 1)
गुड मॉर्निंग (ग्रेड 1)
बॉडी सर्फिंग (ग्रेड 1)
क्लब हाउस (ग्रेड 2)
ईनिटिएशन (ग्रेड 2)
डबल ट्रबल (ग्रेड 2)
हिल्टन (ग्रेड 2)
टर्मिनेटर (ग्रेड 2)
शिवपुरी रैपिड (ग्रेड 2+)
थ्री ब्लाइंड माइस (ग्रेड 3)
क्रॉस फायर (ग्रेड 3)
रोलर कोस्टर (ग्रेड 3)
गोल्फ कोर्स (ग्रेड 3)
रिटर्न टु सेन्डर (ग्रेड 3)
डैनियल डिप (ग्रेड 3+)
दि ग्रेट वॉल (ग्रेड 4)

कौड़ियाला और ऋषिकेश के बीच मिडवे
हम मध्य बिंदु पर पहुंचते हैं, प्रसिद्ध मैगी बिंदु जहां आप स्थानीय निवासियों को एक चट्टान के निर्माण पगर्म चाय और मैगी आदि बेचते हुआ पाएंगे जब आप मध्य बिंदु पर आराम करते हैं। इस बिंदु पर, मैं थक गया था लेकिन साहस की भावना ने मुझे आगे बढ़ने के लिए उत्साहित रखा। ताज़ा चाय के बाद, हमने अपनी यात्रा शुरू की बाद के रैपिड्स निम्न श्रेणी के हैं और सापेक्ष आसानी से पार कर सकते हैं। गंगा का प्रवाह कौड़ियाला से ऋषिकेश तक काफी तेज़ है।

यात्रा का अंत
हम सूर्यास्त तक गंतव्य तक पहुंचे और यह डूबते सूरज को देखना एक बहुत सुंदर दृश्य था कुछ आराम के बाद मैं टूर एंड ट्रेवल्स के पास वापस गया। लेकिन, अगले दिन एक वर्किंग डे था, इसलिए मैंने वापस आने के लिए रात भर की यात्रा शुरू की।


अंत में, मुझे कहना होगा कि यह बहुत ही रोमांचक यात्रा थी, जहां मुझे जीवन के बारे में बहुत कुछ पता चल गया। चीजें आपके नियंत्रण से परे जा सकती हैं,परेशान हों और अपने विचारों से इस स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें प्रकृति का सम्मान करें क्योंकि वह आपसे अधिक शक्तिशाली है। जीवन बहुत छोटा है, इसे पुरे रोमांच के साथ जिए। अभी के लिए इतना ही। फिर मुलाकात होगी एक नए विषय के साथ। तब तक के लिए अलविदा और इस यात्रा पर मेरा साथ देने के लिए धन्यवाद। 



Comments

Popular posts from this blog

Tenalirama: Man who bring kingdom to its knees with rice and chessboard !

DFC_DOCBROKER_EXCLUDED: Primary Docbroker Blacklisted

Enabling Mouse Cursor Recording In OBS