सुपर ब्लू ब्लड मून : चंद्र ग्रहण , एक अलौकिक दुर्लभ प्राकृतिक घटना

प्रकृति कभी-कभी आपको अप्रत्याशित रूप से आश्चर्यचकित कर जाती है । ३१ January को ऐसी ही एक प्राकर्तिक घटना हुई थी जिसे नासा ने moon trifecta का नाम दिया लेकिन इसका क्या मतलब है? ३१ जनवरी को एक ऐसा चंद्र ग्रहण या lunar eclipse पड़ा जो काफी rare है। इसे super blue blood moon भी कहते हैं। ऐसा लंबे समय के बाद हुआ । पिछली बार इस दुर्लभ घटना 1882 के आसपास हुई थी । और यह संयोग फिर से 2028 तक नहीं होगा और उसके बाद 2037 में ।



super moon का अर्थ है जब चन्द्रमा अपनी कक्षा में पृथ्वी के सबसे निकट बिंदु पर होता है । blue moon जब एक ही महीने में दूसरी बार पूर्णिमा या full मून आ जाये । blood moon जब पृथ्वी की छाया चंद्र ग्रहण के दौरान चन्द्रमा पर पड़ती है तो चाँद एक लाल आभा में घिरा हुआ प्रतीत होता है। सुपर ब्लू ब्लड मून शाम को 5:18 बजे से 6:21 बजे के बीच शुरू हुआ । भारत के पश्चिमी भाग में शाम 6:21 बजे से 7:37 बजे तक यह खगोलीय घटना देखी गयी।




यह astrological event वैज्ञानिक दृश्टिकोण से भी बहुत महत्वपूर्ण था, 31 जनवरी की रात को ग्रहण के अवसर पर वैज्ञानिकों की एक टीम ने चंद्रमा का अध्ययन करने के लिए एक heat sensing या thermal sensor का उपयोग किया।
क्या आप जानते है कि चंद्रगहण हमेशा पूर्णिमा की रात के दौरान होता है? एक चंद्र ग्रहण तब होता है जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक खगोलीय रेखा बनाते है और पृथ्वी सूरज और चन्द्रमा के बीच में आ जाती है जिससे चन्द्रमा के ऊपर पृथ्वी की परछाई पड़ती है ।



भारत में चंद्र ग्रहण एक बहुत ही important astrological event है। जिसका हिंदू कैलेंडर के अनुसार काफी बड़ा ज्योतिषीय प्रभाव है । यहां कुछ रस्में इस दिन के दौरान की जाती हैं, जैसे उपवास रखना, चंद्र ग्रहण के बाद खाना पकाना , घर से बाहर ना जाना , कोई नया काम इस दिन के दौरान नहीं किया जाना और प्रेगनेंट महिलाओं का इस दिन घर से बाहर न निकलना, शामिल हैं । ऐसा माना जाता है कि चंद्र ग्रहण के दौरान खाद्य पदार्थ खाने से शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है ।


हम सही मायने में प्रकृति को समझने में अभी पूरी तरह सक्षम नहीं है, लेकिन हम इसकी सुंदरता अवश्य सरहा सकते हैं ।
आशा है कि हमें अपने जीवन काल में ऐसी ही कई और दुर्लभ घटनाएं देखने को मिलेंगी।


Youtube Channel - https://www.youtube.com/channel/UChlqyi2M5ywy85FSHI0i-tg

My Blogs
https://azblogs4u.blogspot.com/

Credits
--------
Data - Wikipedia, twitter

Images - Pixabay, Wikimedia, Personal

Comments

Popular posts from this blog

Tenalirama: Man who bring kingdom to its knees with rice and chessboard !

DFC_DOCBROKER_EXCLUDED: Primary Docbroker Blacklisted

Enabling Mouse Cursor Recording In OBS