मेरी यात्रा क्रिप्टोकोर्रेंसी की !


सबसे पहला अनुभव 


क्रिप्टो करेंसी के बारे में सबसे पहले मैंने एक अखबार में पढ़ा। वह एक हिंदी का अखबार था, जिसमें  क्रिप्टोकरंसी के बारे में पहली बार बताया गया था , यह सन् 2009,  या उसके आस पास की बात है। उस समय क्रिप्टो करेंसी के बारे में बहुत कम ही लोग जानते होंगे, और शायद आधे लोगों ने तो वह आर्टिकल पढ़ा भी नहीं होगा। 

पर मुझे उसमें काफी इंटरेस्ट आया। उस समय मैं जॉब में आया ही था, और मुझे वह एक पज़ल की तरह लगा। उसमें क्रिप्टोकरंसी को सॉल्व करने का तरीका बताया गया था। उस समय एक ही क्रिप्टो करेंसी थी जो कि बिटकॉइन थी। उस समय बिटकॉइन का कोई खास मूल्य नहीं था, और वह कागज़ पेन सॉल्व की जा सकती थी ! 

मैंने पेपर पर लेकर उसे उस समय अपने हिसाब से सॉल्व करने की कोशिश करी पर नहीं कर पाया। समय बीता और आज हम जानते हैं कि बिटकॉइन ,और दूसरी क्रिप्टो करेंसी जिनको बिटकॉइन ने इतना मशहूर बना दिया । 


कुछ साल पहले 


हम सभी जानते हैं कि बिटकॉइन क्या है, उसकी क्या कीमत थी, और आगे वह कहां तक जा सकती है? जिसको देखते हुए बाकी लोगों ने भी अपनी-अपनी क्रिप्टोकरंसी इजाद की। सन 2017 में जब बिटकॉइन की कीमतआज के मुकाबले  ज़्यादा नहीं थी, मैंने बिटकॉइन 40,000 से ₹60000 के बीच में खरीदा था। मैंने उस समय में 2 बिटकॉइन खरीदे, और दोनों बिटकॉइन को, सही जानकारी ना होने की वजह से गलत कंपनी हाथों में दे दिया ,जिन्होंने मुझसे वादा किया कि वह मुझे एक अच्छा रिटर्न देंगे। वह मेरे दोनों बिटकॉइन लेकर फरार हो गए। उसका मालिक अभी भी जेल में है। 

पर उस मुझे यह सबक मिला कि इस दुनिया में किसी पर भी भरोसा नहीं करना चाहिए। समय बीतने के साथ मुझे जैसे क्रिप्टो करेंसी के नाम से घबराहट होने लगी। मैंने सारे क्रिप्टो करेंसी से रिलेटेड न्यूज़ पढ़ने छोड़ दिए  और साथ में मैंने किसी भी तरह का क्रिप्टो करेंसी से रिलेटेड ट्रेड करना छोड़ दिया। 

हाल ही में 


कुछ समय पश्चात मुझे ऐसा लगा, कि मैं अपने डर से ही भाग रहा हूं, और मैं उसका सामना नहीं कर रहा हूं। अपनी क्रिप्टो करेंसी के जाने के दुख में मैंने पूरी अपॉर्चुनिटी से ही मुंह मोड़ लिया। 2017 के बाद मैंने करीब करीब 3 साल तक क्रिप्टो करेंसी से सन्यास ले लिया। अब जब 2020 आया, और covid -19 की सिचुएशन हुई, तो मुझे लगा कि मार्केट में काफी उथल-पुथल है, और दूसरी चीजें जो काफी स्टेबल मानी जाती हैं, जैसे कि गोल्ड, रियल्टी एस्टेट सब में उतार आया। 
इसी के साथ दिसंबर 2020 में और जनवरी 2021 में हमने क्रिप्टो करेंसी में काफी चढ़ाव देखा, जैसा कि विशेषज्ञ बताते हैं कि बिटकॉइन में एक halving  की प्रक्रिया होती है, जिसमें एक बिटकॉइन को प्राप्त करना और कठिन हो जाता है ,और ज्यादा लागत आती है, जिसकी वजह से बिटकॉइन और महंगा हो गया है। और अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया जो कि करीब 32,00,000 रुपए  है। उस हिसाब से मुझे कभी-कभी लगता है कि 2 बिटकॉइन की कीमत एक घर खरीदने लायक तो जरूर होती। फिर मैंने इस बारे में हिम्मत करके दुबारा पढ़ना शुरू किया और मैंने दोबारा से बिटकॉइन को अर्जित करने की ठान ली। अब मैं धीमे-धीमे उसकी जानकारी जुटा रहा हूं। पहले से ज्यादा सजग ,और पहले से ज़्यादा विश्लेषण करके चीजों में आगे बढ़ रहा हूं। यह तो तय है कि आने वाले समय में , ये व्यापार का एक बड़ा माध्यम बनेगा |  

अब..

 
इस अपॉर्चुनिटी का हिस्सा बनने के लिए मैंने ना सिर्फ बिटकॉइन बल्कि और भी अल्टरनेट करेंसी को देखना शुरू किया। जैसे की LiteCoin , Ethereum , Ripple.  जैसा मेरा अनुमान है, बिटकॉइन की कीमत जब बढ़ती है  तो बाकी अल्टरनेटिव क्रिप्टो करेंसी भी ऊपर जाती हैं, और जब वह नीचे आती है,  तो  वह सब भी नीचे आती है। आजकल क्योंकि बिटकॉइन चढ़ा हुआ है, तो वह भी ऊपर चढ़ी हुई हैं, जो कुछ समय में नीचे आएगा तो वह भी नीचे आएंगे। यह सोचते हुए, अब जब, जब मार्केट अपने आप को करेक्ट करेगा तो बिटकॉइन के साथ-साथ अल्टेरनेट altcoin  भी नीचे आएंगे। तब मैं इन सभी करेंसी में थोड़ा थोड़ा  इन्वेस्ट करुँगा। 

आशा है कि मैंने जो गलतियां कुछ समय पहले की है, वह मैं दोबारा ना  दोहराऊं और मैं भी इसका का पूरा फायदा उठा पाऊं। 

देखते हैं की आने वाला समय क्या नया अनुभव लेकर आता  है। आप लोगों को मैं अपडेट करता रहूंगा। 

धन्यवाद हैप्पी न्यू ईयर 
Latest Crypto Fear & Greed Index

Comments

Popular posts from this blog

Tenalirama: Man who bring kingdom to its knees with rice and chessboard !

DFC_DOCBROKER_EXCLUDED: Primary Docbroker Blacklisted

Enabling Mouse Cursor Recording In OBS