Bitcoin खरीदने से पहले ...

Bitcoin खरीदने से पहले ...

Bitcoin और उससे जुड़े  जोखिम 


Bitcoin, Money, Decentralized, Anonymous
बिटकॉइन : Bitcoin
Bitcoin एक बहुत ही रोमांचक प्रौद्योगिकी और पैसे का नया रूप है, इसका यह मतलब नहीं है कि इसके साथ जुड़ा कोई खतरा नहीं है। शुरुआत के लिए , यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि परंपरागत पैसे के नियम Bitcoin पर  भी  लागू होते हैं। उदाहरण के लिए,आपके बिस्तर के नीचे रखी नकदी, कही ज़्यादा असुरक्षित है या चोरी हो सकती है, या रूपये पैसे को लेकर आप अजनबियों पर भरोसा नहीं कर सकते हैं ।

Bitcoin से भी जुड़े ऐसे ही कुछ, लेकिन अलग से ख़तरे जुड़े हैं।  


नयी व्यवस्था 

पहला, यह की यह एक नई व्यवस्था है।  देखने में यह बहुत ही सुरक्षित  प्रतीत होता है, पर ऐसी स्थितियां प्रस्तुत हो सकती हैं,  कि यह असफल हो सकता है। यह भी एक कारण है कि आपको कभी भी 'अपने सभी अंडे एक ही टोकरी में' नहीं  रखने चाहिए और कभी भी अपनी हैसीयत से अधिक Bitcoin नहीं खरीदने चाहिए। 


महँगा होना 

 यह एक बहुत ही महँगी मुद्रा है।  इसे दुनिया में सबसे महँगी मुद्रा का दर्जा प्राप्त है। जनवरी २०१७ से फरवरी २०१७ के बीच में ही इसमें ज़बर्दस्त उछाल आया और यह १००० डॉलर की आकड़ा पर कर गयी जो की भारतीय मुद्रा में करीब ७०००० रूपये है। 



अस्थिर होना 

Bitcoin ,कई अन्य मुद्राओं की तुलना में कही अधिक अस्थिर है। यह मूल्य में बहुत ज़्यादा ऊपर या नीचे हो सकती है वो भी बहुत कम समय में। जब लगता है की यह  समय के साथ स्थिर हो गया है, तब भी यह कभी भी कई अधिक अस्थिर हो सकता है ।
Bitcoin, trend, chart
Bitcoin Price Chart

यह भी याद रखना चाहिए कि Bitcoin लेनदेन में नकदी की तरह ही हैं। यह एक अपरिवर्तनीय लेन देन  हैं -  यदि आपने गलत व्यक्ति को Bitcoin भेजा है , या अपने Bitcoin बटुए को किसी अनजान व्यक्ति को सौंपा है, या किसी ने आपका  Bitcoin चुरा लिया है, तो यह बहुत ही मुश्किल से आपको वापस मिल सकता है। 

सरकारी व्यवस्था से परे 

Bitcoin किसी भी संस्था द्वारा समर्थित नहीं है, ना ही कोई बैंक या कोई सरकारी संस्था इसे कण्ट्रोल करती है, इसलिए यदि आप अपने Bitcoin, अपने सेवा प्रदाता या 'Bitcoin नेटवर्क'  आपके खोये हुए धन की प्रतिपूर्ति करने में सक्षम नहीं होगा। यही कारण है कि आप इस पर अत्यधिक भरोसा नहीं  कर सकते है।  


वस्तु आधारित न होना 

अन्त में, Bitcoin का  मूल्य  लोगों  के  व्यापार और सामुहिक रूप से स्वीकार की गयी राशि से निर्धारित होता है, और यह कोई गारंटी का माध्यम नहीं है। अगर इसका  मूल्य बढ़ता है तो यह Bitcoin के लिए बहुत अच्छा होगा, लेकिन अगर कम लोग Bitcoin का उपयोग करते हैं , तो यह इसकी कीमत पर एक बहुत ही नकारात्मक प्रभाव डालेगा। 

संक्षेप में, Bitcoin बहुत ही रोमांचक है और जबरदस्त क्षमता से परिपूर्ण है , इसमें दुनिया के लेन देन के मूलभूत सिद्धांतो को बदलने की क्षमता है, लेकिन साथ ही साथ जोखिम भी इस सिक्के का दूसरा पहलू है कि उस के साथ हाथ में हाथ जाना समझते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Tenalirama: Man who bring kingdom to its knees with rice and chessboard !

DFC_DOCBROKER_EXCLUDED: Primary Docbroker Blacklisted

Enabling Mouse Cursor Recording In OBS