अपना सम्मान कैसे बढ़ाएं

Handshake, Regard, Cooperate, Connect
Pixabay : Respect
वर्तमान के तनावपूर्ण माहौल में अधिकांश समय, हम कभी ना कभी अपनी सीमाओं को भूल जाते हैं। सम्मान हमारे व्यक्तित्व का वो पहलु है जो स्थिति बना या बिगाड़ सकता है। यह वास्तव में परिहार संबंध को परस्पर निर्भरता में बदल सकता है। 

तो, कैसे हमे अपने पेशेवर वातावरण में व्यवहार करना चाहिए , अधिकतम लाभ पाने केलिए । आईये जानते हैं।  यह एक तरफ़ा रास्ता नहीं है।

दूसरों का सम्मान - अपने सहकर्मियों को दिखाए की वो भी आपकी नज़र में महत्त्व रखते हैं । अपने बॉस के अधिकारों का सम्मान करें और अधीनस्थ लोंगों के साथ अच्छी तरह से व्यवहार करें ।
  
अपना काम करें और अच्छी तरह से करें - किसी को भी अपना काम बोझ की तरह नहीं करना चाहिए , इससे गुणवत्ता और उत्पादकता दोनों कम होती है। जब संभव हो अपने सहकर्मियों की मदद करें ।
 अगर आप कुछ समझ नहीं पा रहें है या काम को नहीं संभाल सकते है, तो अपने सहकर्मी की मदद बिना झिझक लें , इससे परस्पर विश्वास में बढ़ोतरी होती है ।
  
गरिमा में रहें - दूसरों की मदद करना बहुत अच्छी बात है, लेकिन अपने आप को ज़रूरत से ज़्यादा उपलब्ध ना कराये । हर एक का, हर काम ना करें, इससे दूसरे व्यक्ति के लिए एक आसान रास्ता खुल जाता है ।
 अपने प्रबंधक को बतायें , की "मैं टीम के लिए इस समय काम ले सकता हूँ पर हमेशा नहीं " इससे आपकी लगन तो पता चलेगी परंतु यह भी पता चलेगा की आप कोई मूर्ख नहीं हैं।

 सावधानी बरतिए  - कोई भी व्यक्ति गपशप करने वाले का आदर नहीं करता है। आप में लोगों का विश्वास होना, चाहिए इसका सम्मान करें।

अच्छा दिखें - अपने आप को प्रस्तुत करना भी एक कला है। कम से कम अपने ऑफिस में इसका विशेष ध्यान रखें। शालीन कपड़े पहनें और शालीन भाषा का प्रयोग करें । 
महिलाओं को ऑफिस के अनुकूल मेकअप करना चाहिए । गहने अपने व्यवसाय केअनुरूप पहने।
 बाल स्वच्छ, साफ होने चाहिए और अपके काम के रास्ते में नहींआने चाहिए।
  
आश्वस्त रहें - हमेशा सीधे खड़े हो , अपनी ठोड़ी को ऊँचा रखें , आँखों से संपर्क बनायें , मज़बूत हाथ मिलाएं और मुस्कुराएं ! 

दूसरों को आपके बारे में अच्छा लगना चाहिए - हर व्यक्ति को नाम से पुकारा जाना पसंद होता है। प्रत्येक व्यक्ति को अभिवादन करते समय उसका नाम ले इससे पता चलता है कि वे आपके लिए महत्वपूर्ण है । 
हर कोई महत्वपूर्ण महसूस करना और सुना जाना चाहता है। 
सहकर्मियों की ईमानदारी से तारीफ़ करें।हर दिन एक अलग सहकर्मी को चुने।
  
अपने वचन को निभाएं - अपनी बात का धनी बनना सबसे बड़ी बात है। सम्मान हासिल करने के लिए यह एक ऐसा गुण है, जिससे आपकी प्रतिष्ठा बढ़ती है ।
  
अपने आप को शांत रखें - किसी भी आवेश में आकर भावनात्मक या मौखिक आक्रमण, अपने सहकर्मियों पर मत करें ।

 उचित श्रेय दें - जब आप अन्य लोगों के साथ काम करते हैं तो हमेशा दूसरों की उनकी वजह से हुए फायदे को अवश्य सबके सामने लाएं । सारा श्रेय खुद ना लें , दूसरों को अपनी उपलब्धि का वर्णन अवश्य करने दें। 

 ये सिर्फ मेरी राय है, और भूमंडलीकरण या ग्लोबलाइजेशन और हमारी सांस्कृतिक मतभेदों केरहते , यह एक आम बात है की हम ये भूल जाते हैं की पैसा कमाते कमाते हम इज़्ज़त करना और कमाना दोनों भूल जाते हैं ....

सम्मान पाने के लिए सम्मान देना पड़ता है !!!!!

Comments

Popular posts from this blog

Tenalirama: Man who bring kingdom to its knees with rice and chessboard !

DFC_DOCBROKER_EXCLUDED: Primary Docbroker Blacklisted

Enabling Mouse Cursor Recording In OBS