अंडमान - एक अनदेखा स्वर्ग! (यात्रा जारी ...)

For English version - Andaman - an unseen paradise! (Journey Continues...)

Image result for andamanमेरी यात्रा की शुरुआत पोर्ट ब्लेयर (Port Blair) से हुई। इस यात्रा का प्रथम भाग जानने के लिए , यहाँ पढ़ा जा सकता है। पोर्ट ब्लेयर को छोड़ कर जाना मिश्रित भावनाओं से परिपूर्ण था। मैं इतनी सुंदर जगह छोड़ने के लिए दुखी भी था और साथ ही नई नई जगह देखने के लिए उत्साहित भी ।

Image result for ross islandरॉस द्वीप : (Ross Island) का एक समृद्ध अतीत है। यह द्वीप जनरल रॉस (General Ross) का निवास स्थान था। स्वतंत्रता से पूर्व इस द्वीप का इतिहास स्वतंत्रता सेनानियो के बलिदानो से भरा हुआ है। यहाँ सेनानिओं को लाकर पैरों में रस्सी और पत्थर बांध कर समुद्र में फैंक दिया जाता था। इस द्वीप पर जनरल रॉस की कई इमारतें हैं जैसे भोजन कक्ष और भंडार गृह , ऑफिस , निवास इत्यादि , जो अब एक खंडर के रूप में परिवर्तित हो चुकें है । अब यहाँ वन्य जीवन और लहराते पेड़ के साथ सागर से आ रही हवाओं का अनुभव कर सकते हैं। रॉस द्वीप तक नौका के माध्यम से पंहुचा जा सकता है। यहाँ मैंने , हिरण और हरे भरे रास्तों के बीच अपना समय बिताया। यह द्वीप एक शांतिपूर्ण गंतव्य है।
Image result for ross island

हैवलॉक द्वीप (Havelock Island) - यह द्वीप हेनरी हैवलॉक (Henry Havelock), ब्रिटिश (British) जनरल के नाम पर है। हैवलॉक आइलैंड (Island) अपने समुद्र तटों और एक आरामदायक गंतव्य के लिए प्रसिद्ध है। एक समय हैवलॉक द्वीप यहाँ की आदिवासी (Tribal) आबादी का घर था। जो अंग्रेजों द्वारा अंडमान और निकोबार के औपनिवेशीकरण (Colonization) के युग के दौरान उनकी आबादी में गिरावट आई। हैवलॉक द्वीप के मूल निवासी की आबादी अब लगभग विलुप्त हो चुकी हैं और इस द्वीप पर अब बंगाली (Bengali) और म्यांमार (Myanmar) अप्रवासियों (Immigrants) की आबादी है।
Image result for havelock island
हैवलॉक द्वीप के समुद्र तटों का आनंद ले के बाद , मैं अपने होटल में वापस लौटआया । यह एक बहुत बड़ा दिन था जब मैंने कई अनोखी और अदभुत चीज़ों का अनुभव किया । होटल का वातावरण बहुत ही शांत सहज था और रात का खाना बहुत स्वादिष्ट ।

Image result for snorkelingयहाँ दिन की शुरुआत जल्दी होती है , होटल में नाश्ता करने के बाद , मैं एलीफैंट (Elephant) समुद्र तट , स्नॉर्कलिंग (Snorkeling) करने के लिए गया । स्नोर्कलिंग एक सुखद अनुभव था। एक गैर - तैराक (Non-Swimmer) होने के नाते मुझे काफी डर था। पर यकीन कीजिये यह एक काफी मजेदार अनुभव था। स्नोर्कलिंग में एक डाइविंग मुखौटा (Diving Mask) लगा कर तैरा जाता है। एक खास आकार के ट्यूब (Tube) को स्नोर्कल कहा जाता है , जिससे हम सांस लेते हैं ।

Image result for havelock island

Image result for underwater sea walkingअंडर वाटर सी वॉकिंग (Under Water Sea Walking) - मुझे पहली बार इस तरह की गतिविधि (Activity) का पता चला । पानी के नीचे समुद्र में चलने के लिए एक हेलमेट (Helmet) पहनना होता है इसके साथ संलग्न ट्यूब (Attached Tube) के माध्यम से हवा की आपूर्ति होती है । समुद्र के नमकीन पानी की उछाल बल का मुकाबला करने के लिए हेलमेट का वज़न 30-35 किग्रा होता है। एक जटिल उपकरण और प्रशिक्षण के बिना , स्कूबा डाइविंग आपको प्राकृतिक वातावरण में पानी के नीचे के जीवन का निरीक्षण करने का अवसर देता है। यह काफी अलग अनुभव था और एक सपनों की दुनिया की तरह , आप एक अविस्मरणीय वातावरण में होते हैं , जहां पानी के भीतर समुद्री जीवन का निवास स्थान है । यहाँ आपको जलीय जीवों (Oceanic Lifeforms) के प्राक्रतिक वातावरण (Natural Habitat) मे उन्हें खाना खिलाने का अवसर मिलता है।

   
काफी यात्रा और खरीदारी करने के बाद , मैं दोपहर के भोजन के लिए होटल वापस लौट आया । यात्रा अब और अधिक रोमांचक और मनोरंजक हो चुकी थी ... जारी ।

For English version - Andaman - an unseen paradise! (Journey Continues...)

Comments

Popular posts from this blog

Tenalirama: Man who bring kingdom to its knees with rice and chessboard !

DFC_DOCBROKER_EXCLUDED: Primary Docbroker Blacklisted

Enabling Mouse Cursor Recording In OBS