यात्रा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की

For English version - Andaman - an unseen paradise!

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह अपने आप में एक सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थल है। यह भारत में स्थित, दुनिया के सबसे प्रसिद्ध तटीय गंतव्यों(beach destination) में से एक है। अगर आप शांती की तलाश में हैं और छुट्टी(Vacations) के लिए तरस रहे हैं, तो यह जगह आपको निराश नहीं करेगी ।

अंडमान में आप अछूते और अनदेखे स्थानों की यात्रा करने के कई अवसर मिलेंगे । तो आइए, यात्रा और अनुभव करते हैं, इस स्वर्ग सी धरती का, जहां समुद्र तटों, सूरज, रेत और सागर के साथ नारियल(Coconut) के पेड़ आप के इंतजार में हैं !

Image result for andamanशुरुआत में, मैं अंडमान(Andaman) की यात्रा के लिए थोड़ा सा आशंकित था। यह एक द्वीप समूह माला है जो की मुख्य भूमि से थोड़ी दूर है और समुद्र से घिरी हुई है । हालांकि, यहाँ समुद्र और हवा दोनों से ही बहुत आसानी से पहुंचा जा सकता है। मेरी छुट्टीयां दिसम्बर के महीने में विमान से पोर्ट ब्लेयर(Port Blair) हवाई अड्डे पर आगमन से शुरू हुईं । यहाँ दोस्ताना गर्म हवाओं ने मेरा स्वागत किया । चूँकि उत्तरी भारत में दिसम्बर का महीना बहुत ही सर्द होता है, अंडमान की हवा मुझे बहुत ही सुहानी लगी।

यहाँ में शाम को पंहुचा और मेरा होटल पोर्ट ब्लेयर में स्थानीय बाजार के पास स्थित था। होटल पहुँचने के लिए मैंने टैक्सी(Taxi) कर ली । कैब(Cab) और सार्वजनिक परिवहन यहाँ आसानी से उपलब्ध हैं और स्थानीय लोगों का व्यवहार बहुत दोस्ताना हैं। यात्रा की थकान के कारण होटल पहुँच कर,मैंने खाना खाया और गहरी नींद सो गया ।


पोर्ट ब्लेयर: किसी भी शहर की तरह हलचल से परिपूर्ण है पर इसके साथ ही यह अभी भी अन्य शहरों से अलग है। प्रकृति(Nature) ने यहाँ विशेष ध्यान दिया है। 

चूंकि, अंडमान और निकोबार द्वीप उनकी दूरी और अलगाव के कारण सदियों से रहस्यपूर्ण आवरकण(Mystical) में छिपे रहे थे इसीलिए यहाँ पर टेक्नोलॉजी(Technology) का असर देर से आया । बंगाल की खाड़ी में पन्ने की तरह चमचमाते, द्वीप(Islands) सुंदरता का प्रतीक हैं और एक खूबसूरत और आकर्षक परिदृश्य प्रस्तुत करते हैं।


Image result for andamanयहाँ घने जंगल हैं जो इन द्वीपों में सुन्दर फूलों और अदभुत(Exotic) पक्षियों का घर है। यहाँ का वातावरण एक अत्यधिक तालबद्ध और रोमांटिक माहौल पैदा करता है। सफ़ेद रेत की तटरेखा के किनारे पर नीले समुद्र, और उन पर लहराते खजूर के पेड़, मनोरम दृश्य प्रस्तुत करते हैं।

अगले दिन, एक स्वादिष्ट और वैभवशाली दोपहर के भोजन के बाद, मैं मानव विज्ञान संग्रहालय और नौसेना मत्स्य संग्रहालय(Anthropological Museum & Naval Fisheries Museum) जो सोमवार को बंद रहता है देखने गया (Monday Closed)। यह जगह पाषाण(Paleolithic) काल के जीवन में एक झलक का चित्रण है। इसके अलावा यह आदिवासियों और उनके उपकरणों की प्रतिकृतियां को दर्शाता है ।इस संग्रहालय को देखने में मुझे दो घंटे का समय लगा। पर इन दो घंटो ने मुझे अंडमान के बारे में कई नई जानकारीयों से समृद्ध किया । अब मैं अपने अगले गंतव्य के लिए रवाना हो गया ।

कोर्बिन कोव(Corbin Cove) समुद्र तट की यात्रा - एक शांतिपूर्ण और नरम रेतीले समुद्र तट है जहाँ नारियल और समुद्र की लहरों के लयबद्ध नृत्य से मनभावन दृश्य उपस्थित होता है। कुछ देर यहाँ आराम करने के बाद में साउंड एंड लाइट शो के लिए सेल्युलर जेल गया।


Image result for cellular jail andamanसेल्युलर जेल(Cellular Jail) - भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों की अनगिनत कुर्बानियो को समर्पित है। जो उनके जीवन की एक झलकी प्रस्तुत करता है । शो हर शाम आयोजित किया जाता है (सोमवार छोड़ कर)।

Image result for cellular jail andamanसेल्युलर जेल हमें एक संक्षिप्त जेल में आज़ादी से पहले हुई घटनाओं के बारे में जानकारी देता है। बाद में शाम को मैं होटल में लौटआया । रात के खाने के बाद एक आरामदायक रात का आनंद लिया।


इस तरह पोर्ट ब्लेयर में अपने प्रवास के अंत में अविस्मरणीय और मैं खूबसूरत यादों के साथ मेने यहाँ से अलविदा बोली जो जीवन पर्यन्त मुझे याद रहेगी ।..... जारी

For English version - Andaman - an unseen paradise!

Comments

Popular posts from this blog

Tenalirama: Man who bring kingdom to its knees with rice and chessboard !

DFC_DOCBROKER_EXCLUDED: Primary Docbroker Blacklisted

Enabling Mouse Cursor Recording In OBS